UPSC Exam: आप भी बन सकते हैं सरकारी अफसर, सिर्फ 1 मौका है काफी, नोट करें IFS के सीक्रेट टिप्स

नई दिल्ली (UPSC Exam Tips). संघ लोक सेवा आयोग सिविल सर्विस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. इस साल यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई, 2024 को होगी. पिछले साल यूपीएससी परीक्षा के लिए 13 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. इनमें से कुछ ही दोनों परीक्षाओं और इंटरव्यू में सफल होकर सरकारी अफसर बन पाए (Sarkari Naukri).

आईएफएस हिमांशु त्यागी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के रहने वाले हैं. फिलहाल वह मध्य प्रदेश कैडर के वन विभाग में पोस्टेड हैं. हिमांशु त्यागी आईएफएस सोशल मीडिया साइट एक्स (पहले ट्विटर) पर काफी एक्टिव रहते हैं (Himanshu Tyagi IFS Twitter). वहां वह अकसर यूपीएससी एस्पिरेंट्स के लिए प्रतियोगी परीक्षा पास करने के टिप्स शेयर करते हैं.

UPSC Exam Tips: जिंदगी में फोकस है सबसे जरूरी
यूपीएससी या किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के लिए फोकस्ड रहना बहुत जरूरी है. टारगेट पर फोकस नहीं होने पर पास होना मुश्किल हो जाएगा. जानिए आईएफएस अधिकारी हिमांशु त्यागी के कुछ टिप्स, जिनसे जिंदगी में फोकस बनाए रखने में मदद मिल सकती है-

1- लक्ष्य में स्पष्टता- आप क्या बनना चाहते हैं, जिंदगी को किस तरह से देखते हैं, उसके लिए क्या कर सकते हैं.. इन सब चीजों को लेकर स्पष्टता होनी जरूरी है. अगर आपके लक्ष्य क्लियर नहीं होंगे तो कुछ भी अचीव करना आसान नहीं होगा.

2- भटकाव से दूरी- सोशल मीडिया या किसी भी तरह के एडिक्शन से दूर रहें. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के दौरान कोई भी डिस्ट्रैक्शन होने की स्थिति में आपका मन भटकेगा और स्टडी मटीरियल से एकाग्रता कम हो जाएगी. कुछ समय के लिए सोशल मीडिया, पार्टी आदि से दूरी बना लें.

3- सेल्फ लव की अहमियत- सेल्फ लव यानी खुद से प्यार करना.. ज्यादातर लोग इसी में कमजोर पड़ जाते हैं. किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए खुद को अहमियत देना, अपनी कीमत समझना और अपना ख्याल रखना सबसे जरूरी है. किसी भी स्थिति में अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को पीछे न रखें.

ये भी पढ़ें:
UPSC ने रिजेक्ट किए 99 उम्मीदवार, वेबसाइट पर आई लिस्ट, अब कैसे मिलेगी नौकरी?

12वीं के बाद क्या करें? अब न हों परेशान, ये कोर्स बना देंगे मालामाल

Tags: IAS Officer, Sarkari Naukri, Upsc exam

Source link

news portal development company