Maharashtra is bigger than Britain Uttar Pradesh is bigger than Czech Republic Gujarat is bigger than Senegal

भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है. भारत उत्‍तर में हिमालय के पहाड़ों से शुरू होकर दक्षिण के वर्षा वनों तक फैला हुआ है. आकार के लिहाजा से देखा जाए तो राजस्‍थान देश का सबसे बड़ा राज्‍य है. ये राज्‍य आकार में दुनिया के कई देशों को टक्‍कर ही नहीं देता, बल्कि पीछे छोड़ देता है. वहीं, यूपी की आबादी दुनिया के कई देशों की आबादी को कड़ा मुकाबला देती है. यही नहीं, यूपी का आकार भी कई यूरोपीय, अफ्रीकी और अमेरिकी देशों से ज्‍यादा है. हम आपको बता रहे हैं कि आकार के लिहाजा से भारत का कौन-सा राज्‍य दुनिया के किस देश के बराबर और किस देश से बड़ा है.

भारत के दक्षिणी राज्‍य आंध्र प्रदेश का क्षेत्रफल 1.63 लाख वर्ग किमी है. ये राज्‍य नॉर्थ अफ्रीकी देश ट्यूनीशिया के बराबर है. उत्‍तर प्रदेश का क्षेत्रफल 2,40,928 किमी है. आकार के लिहाज से यूपी भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्‍य है. ये करीब-करीब ब्रिटेन के बराबर है, जिसका क्षेत्रफल 2,42,495 वर्ग किमी है. पूर्वोत्‍तर भारत का खूबसूरत राज्‍य अरुणाचल प्रदेश क्षेत्रफल के लिहाज से यूरोप के ऑस्ट्रिया के बराबर है. अरुणाचल प्रदेश का क्षेत्रफल 83,000 वर्ग किमी है तो ऑस्ट्रिया का 83,879 वर्ग किमी है.

बिहार हंगरी तो छत्‍तीसगढ़ ग्रीस से है बड़ा
असम और चेक गणराज्‍य आकार में करीब-करीब बराबर हैं. पूर्वोत्‍तर भारत में सबसे घनी आबादी वाले राज्‍य असम का क्षेत्रफल 78,438 वर्ग किमी है तो चेक रिपब्लिक 78,866 वर्ग किमी में फैला है. बिहार यूरोपीय देश हंगरी से आकार में बड़ा है. बिहार का क्षेत्रफल जहां 94,163 वर्ग किमी है तो हंगरी का 93,030 वर्ग किमी ही है. यूरोप के देश ग्रीस का क्षेत्रफल भारतीय राज्‍य छत्‍तीसगढ़ से भी कम है. छत्‍तीसगढ़ का क्षेत्रफल 1,35,198 वर्ग किमी से ज्‍यादा है. वहीं, ग्रीस 1,31,957 वर्ग किमी में फैला हुआ है.

Which state of India is bigger than Britain, Assam is bigger than Czech Republic, Gujarat is bigger than Senegal, Haryana, Jammu Kashmir, Nagaland, Arunachal Pradesh, Andhra Pradesh, Bihar, Chhattisgarh

छत्‍तीसगढ़ ग्रीस से तो बिहार हंगरी से बड़ा है.

गुजरात और कर्नाटक सेनेगल के हैं बराबर
पर्यटकों को पूरे साल अपनी तरफ खींचने वाला भारतीय राज्‍य गोवा दक्षिण प्रशांत महासागर के देश फ्रेंच पोलिनेशिया के बराबर है. दोनों का क्षेत्रफल 3,702 वर्ग किमी है. पीएम नरेंद्र मोदी का गृहराज्‍य गुजरात पश्चिमी अफ्रीकी देश सेनेगल के बराबर है. गुजरात का क्षेत्रफल 1,96,024 वर्ग किमी है. वहीं, सेनेगल 1,96,712 वर्ग किमी में फैला हुआ है. कर्नाटक का क्षेत्रफल सेनेगल के बिलकुल बराबर है. हरियाणा क्षेत्रफल के लिहाज से डेनमार्क से बड़ा है. हरियाणा का क्षेत्रफल 44,212 वर्ग किमी तो डेनमार्क का 42,931 वर्ग किमी है.

ये भी पढ़ें – किन हिंदू राजाओं ने मुस्लिम शहजादियों से की थी शादी, एक की पत्‍नी थी अकबर की बेटी

पड़ोसी देश भूटान केरल से भी है छोटा
पहाड़ी राज्‍य हिमाचल प्रदेश यूरोपीय देश क्रोएशिया के करीब-करीब बराबर है. हिमाचल प्रदेश का क्षेत्रफल 55,673 वर्ग किमी है तो क्रोएशिया का 56,594 वर्ग किमी है. जम्‍मू-कश्‍मीर भी एक देश से बड़ा है. जम्‍मू-कश्‍मीर का क्षेत्रफल 2,22,236 वर्ग किमी हे तो गुयाना का क्षेत्रफल 2,14,970 वर्ग कमी है. बिहार और हंगरी करीब-करीब बराबर हैं. बिहार का क्षेत्रफल 79,714 वर्ग किमी है. भारतीय राज्‍यों में 38,863 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाला केरल पड़ोसी देश भूटान से बड़ा है, जो 38,394 वर्ग किमी में फैला है.

ये भी पढ़ें – तीन बार जेल गया जो शख्‍स, आज उसी की वजह से चल रहा हजारों भारतीयों का घर

ब्रिटेन से बड़े हैं एमपी और महाराष्‍ट्र
मध्‍य प्रदेश और अरब देश ओमान आकार में बराबर हैं. मध्‍य प्रदेश का क्षेत्रफल 3,08,245 वर्ग किमी है. वहीं, मध्‍य प्रदेश आकार में ब्रिटेन से काफी बड़ा है. महाराष्‍ट्र भी ब्रिटेन से बड़ा है, जो 3,07,713 वर्ग किमी में फैला हुआ है. भारत का पड़ोसी देश बांग्‍लादेश भारतीय राज्‍य ओडिशा से छोटा है. ओडिशा का क्षेत्रफल 1,55,707 वर्ग किमी है. वहीं, बांग्‍लादेश 1,47,610 वर्ग किमी में फेला हुआ है. ओडिशा चेक रिपब्लिक, ग्रीस, भूटान और क्रोएशिया समेत कई देशों से आकार में बड़ा है.

Which state of India is bigger than Britain, Assam is bigger than Czech Republic, Gujarat is bigger than Senegal, Haryana, Jammu Kashmir, Nagaland, Arunachal Pradesh, Andhra Pradesh, Bihar, Chhattisgarh

मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र आकार में ब्रिटेन से बड़े हैं.

डीआर कांगो है राजस्‍थान से भी छोटा
बंटवारे के बाद पंजाब दो हिस्‍सों में बंट गया. फिर भी भारत का पंजाब प्रांत मध्‍य अमेरिकी देश कोस्‍टा रिका से आकार में बड़ा है. पंजाब का क्षेत्रफल 51 हजार वर्ग किमी है तो कोस्‍टा रिका का 50,362 वर्ग किमी है. राजस्‍थान दुनिया के कई देशों से आकार में काफी बड़ा है. इसका क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग किमी है. ये भारत का सबसे बड़ा राज्‍य भी है. दुनिया में अगर कोई देश आकार में इसे टक्‍कर दे सकता है तो वो है अफ्रीकी देश डेमोक्रैटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, जिसका क्षेत्रफल 3,42,000 वर्ग किमी है.

Tags: Bihar News in hindi, Forest area, India britain, India US, Madhya pradesh news, Uttar pradesh news

Source link

news portal development company