अदन की खाड़ी में एक और जहाज के लिए फरिश्ता बनी इंडियन नेवी, हूती हमले के बाद तेल टैंकर में लगी आग तो …

हाइलाइट्स

अदन की खाड़ी में हूती विद्रोहियों ने एक तेल टैंकर पर मिसाइल से हमला किया.
यमन के हूती विद्रोहियों ने शुक्रवार शाम को मार्लिन लुआंडा को निशाना बनाया.
इंडियन नेवी का एक जहाज उसके संकट संकेत का जवाब देकर मौके पर पहुंच गया.

नई दिल्ली. अदन की खाड़ी (Gulf of Aden) में हूती विद्रोहियों (Houthi Militants) ने एक तेल टैंकर पर मिसाइल से हमला किया, जिससे उसमें आग लग गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह जानकारी टैंकर के संचालक ने दी. यमन के विद्रोहियों ने कहा कि उसने शुक्रवार शाम को मार्लिन लुआंडा (MV Marlin Launda) को निशाना बनाया. इस तेल टैंकर के ऑपरेटर ट्रैफिगुरा ने मीडिया को बताया कि हमले के कारण जहाज के कार्गो टैंकों में से एक में आग लग गई. इसे रोकने के लिए अग्निशमन उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है. अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि टैंकर पर एक जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया गया था और इंडियन नेवी (Indian Navy) का जहाज उसके संकट संकेत का जवाब देकर मौके पर पहुंच गया है.

इंडियन नेवी ने एक बयान में कहा कि उसके एक गाइडेड-मिसाइल डेस्ट्रॉयर ने अदन की खाड़ी में मिसाइल से हमला करने वाले एक व्यापारी जहाज के एसओएस कॉल का जवाब दिया है. मिसाइल हमले की सूचना के बाद आईएनएस विशाखापत्तनम ने व्यापारिक जहाज मार्लिन लुआंडा की संकटकालीन कॉल का जवाब दिया. भारतीय नौसेना ने कहा कि आईएनएस विशाखापत्तनम मालवाहक जहाज पर आग बुझाने में मदद कर रहा है. नौसेना ने बयान में कहा कि भारतीय नौसेना व्यापारिक जहाजों की सुरक्षा और समुद्र में जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ और प्रतिबद्ध है.

हूती हमले से तेल टैंकर में लगी आग
हूती हमले से अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. यह ताजा हमला लाल सागर और उसके आसपास ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों का कमर्शियल जहाज पर सबसे ताजा हमला है. यूके मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (UKMTO) ने कहा कि यह घटना अदन से 60 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में हुई. यूकेएमटीओ ने कहा कि मौके पर नेवी के युद्धपोत मौजूद थे और जहाज का समर्थन कर रहे थे. चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित बताए गए थे. इनमें 22 भारतीय और एक बांग्लादेशी नागरिक है. इसने अन्य जहाजों को सावधानी से पारगमन करने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने की चेतावनी दी.

Explainer : अमेरिका ने क्यों किया यमन के हूथी ठिकानों पर हमला, कौन हैं ये विद्रोही

अदन की खाड़ी में एक और जहाज के लिए फरिश्ता बनी इंडियन नेवी, हूती हमले के बाद तेल टैंकर में लगी आग तो ...

लाल सागर में जहाजों पर लगातार हूती हमले
यह घटना इजराइल-हमास संघर्ष के बीच लाल सागर में व्यापारिक जहाजों पर हूती आतंकवादियों के बढ़ते हमलों पर बढ़ती चिंताओं के बीच हुई है. नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने ऐसी समुद्री घटनाओं से सख्ती से निपटने के निर्देश जारी किए. गौरतलब है कि 18 जनवरी को अदन की खाड़ी में भारतीय चालक दल के सदस्यों के साथ एक व्यापारिक जहाज पर ड्रोन द्वारा हमला किया गया था. संकट की सूचना मिलने के बाद, भारत ने आईएनएस विशाखापत्तनम को तैनात किया, जिसने जहाज को रोका और सहायता दी.

Tags: Indian navy, Navy

Source link

news portal development company